Featured Post

Shri JINManiprabhSURIji ms. खरतरगच्छाधिपतिश्री जहाज मंदिर मांडवला में विराज रहे है।

Image
पूज्य गुरुदेव गच्छाधिपति आचार्य प्रवर श्री जिनमणिप्रभसूरीश्वरजी म.सा. एवं पूज्य आचार्य श्री जिनमनोज्ञसूरीजी महाराज आदि ठाणा जहाज मंदिर मांडवला में विराज रहे है। आराधना साधना एवं स्वाध्याय सुंदर रूप से गतिमान है। दोपहर में तत्त्वार्थसूत्र की वाचना चल रही है। जिसका फेसबुक पर लाइव प्रसारण एवं यूट्यूब (जहाज मंदिर चेनल) पे वीडियो दी जा रही है । प्रेषक मुकेश प्रजापत फोन- 9825105823

13 जटाशंकर -उपाध्याय मणिप्रभसागरजी म. सा.


13 जटाशंकर      -उपाध्याय मणिप्रभसागरजी . सा.
हडबड़ाकर जटाशंकर उठ बैठा। काफी देर तक आँखें मसलता रहा। हाथ मुँह धोकर कुर्सी पर बडे आराम से चिन्तन की मुद्रा में बैठ गया। यह सोच रहा था। अपने सपने के बारे में जो उसने अभी अभी देखा था। सपने में उसके घर हजार व्यक्तियों का भोजन का समारोह होने वाला था। पाक-कलाकार पकवान तैयार कर रहे थे। घेवर से कमरा भरा था। लड्डुओं से थाल सजे थे। गरम-गरम कचोरियाँ  और पूरियाँ तली जा रही थी। खाना प्रारंभ हो, उससे पहले ही उसकी आँख खुल गई थी।
वह परेशान था कि इतनी मिठाईयों का मैं अकेले क्या करूँगा? थोडी देर बाद अचानक उसे एक विचार सूझा। क्यों न सारे गाँव को, पूरी न्यात को भोजन का आमंत्रण दे दूं? अपने निर्णय पर गौरव युक्त आनंद का अनुभव करता हुआ पूरे गाँव को न्योते गली गली घूमने लगा।
लोग उसकी स्थिति जानते थे, अत: अचरज करने लगे लेकिन सोचा हो सकता है, कोई लाटरी लगी हो या गढा धन मिला होगा।
भोजन के वक्त वहाँ पहुँचे पंचो और लोगों ने तब बहुत ही आश्चर्य का अनुभव किया जब जटाशंकर के घर भोजन निर्माण व्यवस्था की कोई तैयारी नहीं दिखी। आखिर जटाशंकर की तलाश की गई तो पता चला कि वह अपने कमरे में सो रहा है। पंचो ने उसे बुलाया और कहा पूरे गाँव की, हमारी तोहीन कर रहे हो। आमंत्रण तो दे दिया और सामग्री का अता पता हीं नहीं।
- हुजूर। मैं सामग्री ही तो तैयार कर रहा था, आपने नाहक ही बुलाया लिया।
- अरे। तुम तो सो रहे थे।
- हाँ मैं सो ही तो रहा था। वही तो मेरी तैयारी है। पंचों के दिमाग में यह बात नहीं बैठी कि भोजन की तैयारी का सोने से क्या संबंध है?
जटाशंकर ने कहा हुजूर। आप दस मिनट बिराजिये। मैं अभी सोता हूं। सोते ही मुझे मिठाईयों और अन्य सामग्री का सपना आयेगा बस मैं आपको तुरन्त भोजन परोस दूंगा।
सपने की बात सुनकर सभी लोग हसँने लगे। जटाशंकर से कहा मुर्ख! सपने की मिठाई क्या खायी जा सकती है? जटाशंकर की बातों में आकर अपने आपको बेवकूफ़ बनने के विचार से खिसियाकर सारे लोग रवाना हो गये।
सपना कभी अपना नहीं होता। जरूरी नहीं कि बंद आँखों से ही सपना देखा जाता है। बहुत से लोग है जो खुली आँखों से सपना देते है। बंद आँखों से देखे गये सपने के माहौल से बाहर आना आसान है। जबकि खुली आँखों से देखे गये सपने रंग-रंगीन मायाजाल से बाहर यथार्थ की दुनिया में आ पाना बहुत मुश्किल है।

Comments

Popular posts from this blog

AYRIYA LUNAVAT GOTRA HISTORY आयरिया/लूणावत गोत्र का इतिहास

RANKA VANKA SETH SETHIYA रांका/वांका/सेठ/सेठिया/काला/गोरा/दक गोत्र का इतिहास

RAKHECHA PUGLIYA GOTRA HISTORY राखेचा/पुगलिया गोत्र का इतिहास